Motivational

अच्छी सोच और विचार ACHHE SOCH OR BICHAR

 Hello दोस्तों Motivational Quotes में आपका स्वागत हैं।  दोस्तों आज हम अच्छी सोच एवं बिचार के बारे में बात करेगे जिन से आप काफी मोटिवेटेड होंगे।

 दोस्तों अच्छी सोच का मतलब है कि दुसरो के बारे में आप किया सोचते है, किया आप दुसरो के बारे में POSITIVE THINKING रखते है या NEGATIVE THINKING चलिए दोस्तों जानते है। 👇

 

 

1. Negative Thinking Person(नकारात्मक सोच वाला व्यक्ति) : दोस्तों हम सबसे पहले Negative Thinking के बारे में बात करगे -

    दोस्तों आप अपने जीवन में अलग - अलग तरह के लोगो से मिले होंगे जिस में से अच्छे लोग भी मिले होंगे और बुरे लोग भी मिले होंगे।

    देखा जाये तो अच्छे लोग कम मिलते है लेकिन बुरे लोगो की कमी नहीं नहीं होती।  लेकिन दोस्तों हमें बुरे लोगो से बच कर रहना चाहिए

    कियोकि बुरे लोग आपके बारे में ना ही अच्छा सोच सकता है नहीं देख सकता है यदि आप अच्छा कपड़ा पहनते या अच्छा खाना खाते है तो वो इंसान आप को देख के जलेगे और आपका निंदा करेगे  ऐसा इंसान आपका अच्छा  कभी नहीं देख सकता।

 


 यदि आप अच्छे कपड़े नहीं पहनते या अच्छा खाना नहीं खाते हो तो उसका भी सभा लगाया जायेगा और चार लोग मिल के आपका मज़ाक उड़ायेगे और आपका निंदा किया जायेगा लेकिन वही चार लोग मिल के आपका मदत नहीं कर सकता है।  इसलिए दोस्तों बुरे लोग और उसके सोच से बच कर रहिये कियोकि ऐसे लोग कुटिल बुद्धि के होते है।

 .बुरे लोगो के लछण -

 . बुरे बिचार वाले लोग दूसरे के बारे में निंदा और चुगली करते है।

 

. बुरे बिचार वाले लोग अपने आप को अच्छा दिखाने के लिए दुसरो का निंदा और बुराई करता है

 

. बुरे बिचार वाले लोग हमेशा स्वार्थी होता है वो हमेशा आपने स्वार्थ के पीछे भागता है वो स्वार्थ के लिए कुछ भी कर सकता है

 

. बुरे बिचार वाले लोग हमेशा पीठ पीछे बुराई करे गए आपके आगे कुछ और बोलेगा पीठ पीछे कुछ और बोलेगा।

 


इसलिए दोस्तों आप और हमें ऐसे लोगो को पहचानना चाहिए और ऐसे लोगो से दूर रहना चाहिए। कियोकि ऐसे लो सुकनी के तरह होते आग लगाने में कोई कसर नहीं छोरते


2.Positive Thiking person (सकारात्मक सोच वाला व्यक्ति) : दोस्तों अच्छे लोग आप के बारे में अच्छा ही सोचेगे  जब भी आप को मिलेगा अच्छा बात बोलेगा और जो अच्छे सोच बाले लोग बुरे लोग के साथ नहीं रहते वो हमेसा अपने काम से मतलब रखता है  वो हमेसा अच्छे लोगो से संगत रखता  है और अपने से उच्च बिचार वाले लोगो के साथ रहता है। वो हमेसा अच्छे बिचार के बाते बोलता  है पर किसका भी निंदा नहीं करता है दोस्तों अच्छे लोग आपके आगे दिखाबा नहीं करते है जो कहेगे आपके भले के हित में ही कहेगे।


आप उस इंसान से दूर रहे जो कुटिल है अच्छे लोगो के साथ रहिये दूसरी बात अच्छे इंसान के पास इतना टाइम नहीं होता की वो आपके पास समय दे लेकिन जितना भी समय देगा आप को कुछ अच्छा ही बता के जयेगा। 

 




अच्छे लोगो को कैसे पहचाने - दोस्तों अच्छे लोगो पहचानने के लिए आपका सोच अच्छा होना जरुरी है कियुकी अच्छे लोग को पहचानने के लिए सबसे पहले अपना सोच बदले जब आप का सोच अच्छा हों जायेगा  तो आप बुरे लोग और अच्छे लोग में अंतर पा पाएगे।  यदि आप अच्छे लोग के संगत करते है तो आपका मन में अच्छे अच्छे बिचार आयेगे।  इसलिए दोस्तों अच्छे लोगो के साथ संगत करीए और अपने सोच को उच्च बिचार का बनाये।

 



.अच्छे लोगो के लच्छण -

१. अच्छे बिचार वाले लोग कभी दिखाबा नहीं करते।

२. अच्छे बिचार बाले लोग आपके पीठ पीछे बुराई नहीं करते।

3. अच्छे बिचार बाले लोग स्वार्थी नहीं होते।

४. अच्छे बिचार वाले लोग कभी किसका भी निंदा नहीं करता वो हमेसा अपने काम से मतलब रखता है।

५. अच्छे बिचार वाले लोग गलत लोगो से दूर रहता है।

 

दोस्तों अगर मेरा बिचार अच्छा  लगे हों तो, इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाइए SHARE करें। जिससे आपके साथ साथ आपकी वजह से किसी दूसरे की भी Life बदल जाए। और आगे आनेवाली कीमती पोस्ट/लेख की सूचना पाने  के लिए इस पेज/साइट को FOLLOW और SUBSCRIBE भी करलीजिए। बहुत बहुत धन्यवाद ।😊

FACEBOOK/ INSTRAGRAM  AND  YOUTUBE SUBSCRIBE AND FOLLOW👇

कोई टिप्पणी नहीं